खूबसूरत और चमकती पीठ पाने के लिए टिप्स

शादी-विवाह के मौकों पर पहने जाने वाली ड्रेसेस जिसमें पीछे का हिस्सा खुला रहता है, उसमें बैक ही खास अट्रैक्शन होता है।

बैकलेस ड्रेस या डीप नेक ब्लाउज पहनना हो तो पीठ के बारे में सोचकर सबसे पहले टेंशन होती है, क्योंकि इसकी साफ-सफाई  के बारे में अक्सर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। महिलाएं इसकी ज्यादा ध्यान इसलिए नहीं देतीं, क्योंकि ये हिस्सा हमेशा ही कवर रहता है। फेस्टिव सीजन का इतंजार किए बगैर हमेशा इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखे। आइये जानते हैं चमकती और खूबसूरत बैक पाने के आसान से टिप्स।

1. स्क्रबिंग

हर दूसरे से तीसरे दिन पीठ पर स्क्रबिंग करने से ब्लैक हेड्स और डार्क स्पॉट्स दूर होते हैं। स्क्रबिंग स्किन के लिए बहुत ही जरूरी चीज होती है जो पोर्स को खोलने के साथ ही उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाती है। बैकलेस चोली हो या ब्लाउज किसी भी ड्रेस को ब्रेफिक होकर पहना जा सकता है।  

2. ब्रश का इस्तेमाल

पीठ पर जमी गंदगी को दूर  करने के लिए सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें क्योकि  पीठ पर जमे ऑयल, गंदगी को हाथों से निकालना बहुत ही मुश्किल काम है। सॉफ्ट ब्रश पीठ पर जमी गंदगी को दूर करते हैं साथ ही पोर्स को भी खोलते हैं जिससे स्किन को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। पीठ पर हुए मुंहासों को दूर करने के लिए बेनजॉयल पेरोक्साइड युक्त ऐक्ने वॉश का इस्तेमाल करें। तीन हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आपके स्किन जितनी ही आपकी पीठ भी खूबसूरती लगेगी।

3. मॉइश्चराइजर

नहाने के बाद और स्क्रबिंग के बाद स्किन को मॉइश्चराइजर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। मॉइश्चराइजर जितना स्किन के खुली जगहों के लिए जरूरी है उतना ही छिपी जगहों के लिए भी जरूरी है। पीठ पर मॉइश्चराइजर के तौर पर बेबी ऑयल या किसी साधारण क्रीम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दिन में बैकलेस ड्रेस पहनना हो तो पीठ पर अच्छे से सनस्क्रीन लोशन लगाकर बाहर निकलें।

4. ट्रीटमेंट

पीठ पर किसी भी प्रकार के मस्से, स्पॉट्स, ब्लैक हेड्स हों तो उसकी खूबसूरती उभर कर नहीं आती। इन सबसे बचने के लिए मार्केट में कई तरह के केमिकल पील्स और माइक्रोडर्मब्रैजन, स्किन एक्सफोलिएटिंग ट्रीटमेंट मौजूद हैं जो ऐक्ने, स्कार्स और रिंकल्स की समस्याओं को दूर करते हैं। इस प्रकार के किसी भी ट्रीटमेंट को लेने से पहले स्किन एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

5. स्पा

स्पा भी बेहतरीन ऑप्शन है खूबसूरत और दमकती पीठ के लिए। स्पा में जहां बैक की अच्छे से मसाज की जाती है जो स्किन ग्लोइंग के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा समय-समय पर बैक की वैक्सिंग भी कराते रहना चाहिए। वैक्सिंग स्किन के पोर्स खोलने के साथ ही उसे सॉफ्ट भी बनाती है।

6. मेकअप

इन सबके अलावा शादी या पार्टी में बैकलेस पहनने से पहले पीठ पर किसी अच्छे वाटर प्रूफ फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करें। ज्यादा चमकती बैक पाने के लिए गोल्ड फाउंडेशन लगाने के साथ ही शिमर का टच भी दें।

Information सीenter

CLICK HERE