हल्दी के ये 10 फायदे जो देंगे आपको नेचुरल खूबसूरती



शादी से पहले दुल्हे और दुल्हन को इसका लेप लगाने की परंपरा है. इसके साथ थोड़ा सा बेसन और दही मिलाकर लगाएं तो आपको भी मिल सकता है Angelina Jolie सा रूप-रंग. ये सालों से सबसे आसानी से मिलने वाला भारतिय मसाला है, जो देता है ढेरों beauty benefits. जी हां, हम बात कर रहें हैं हल्दी की, जो ना सिर्फ भारतीय खूबसूरती के लिए बल्कि आयुर्वेद के लिए भी एक बहुपयोगी ingredient है. तो आप भी इसके 10 beauty benefits जानिए और पाइए एक नैचुरली खूबसूरत स्किन.

1. कटने और जलने का है बेस्ट डॉक्टर - अगर आपके चेहरे पर कहीं चोट लग गई है तो हल्दी से बेस्ट दवा कुछ नहीं. आपको बस ये करना है कि चोट वाली जगह पर थोड़ी सी हल्दी लगाए. बस और क्या? हो गया आपकी चोट का इलाज.

2. मुहांसों से दिलाए छुटकारा - हल्दी में antiseptic और anti-bacterial क्वालिटी होने की वजह से ये आपके मुहासें कम करने में भी मदद करती है. हल्दी और चंदन का पेस्ट बना कर मुहांसे पर लगाएं. आप चाहें तो सिर्फ हल्दी को पानी में मिलाकर चेहरा धो लें. इससे भी मुहासें कम हो जाएंगें.

3. इसमें होती है anti-ageing property भी - इस खासियत की वजह से हल्दी स्किन को फ्रेश रखने के साथ-साथ ageing signs को भी कम करती है. चुटकी भर हल्दी को बेसन और दूध मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और 15 मिनट बाद धो लें.

4. ये है एक लाजवाब exfoliator - हम सभी जानते है कि हल्दी स्किन में छिपी गंदगी को साफ करती है. इसे बेसन और दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाए.ये आपके चेहरे को exfoliate करेगी और कुछ ही मिनटों में आपकी स्किन चमकने लगेगी. किसी जरूरी मीटिंग या पार्टी में जाना हो तो glowing स्किन के लिए ये बेस्ट तरीका है.

5. चेहरे के अनचाहे बालों को करे कम - हल्दी आपके चेहरे के अनचाहे बालों को कुछ ही महीनों में कम कर देती है. इसे हर रोज चेहरे पर लगाने से ये चेहरे के बालों का निकलना कम करके, उन्हें हल्का कर देती है.

6. Pigmentation को घटाए - हल्दी चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करती है और pigmentation और tan को भी कम करती है. हल्दी से चेहरे पर निखार आता है.

7. Stretch marks को करे खत्म - हम पहले ही बता चुके है कि हल्दी कैसे marks को कम करती है. इसलिए ये active agent आपके stretch marks को भी घटाती है. इसके लिए आप हल्दी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाए और फिर देखे कमाल.

8. करें हल्दी से pedicure - फटी एड़ियां, सूखे पैर से लेकर sensitive स्किन तक के लिए हल्दी बेस्ट ऑप्शन है. इसके लिए आपको बस ये करना है कि हल्दी में नारियल तेल मिलाकर अपनी एड़ियों पर रगड़ें. कुछ ही मिनटों में आपकी एड़िया बिलकुल कोमल हो जाएंगी.

9. चाहे dry हो या oily स्किन, हल्दी करेगी उपाय - ज़्यादातर beauty products सिर्फ एक तरह की ही स्किन का ख्याल रख पाती हैं. पर हल्दी आपकी दोनों तरह की स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है. चंदन के पेस्ट में हल्दी और ऑरेंज जूस मिलाकर अपनी oily स्किन पर लगाए. ये आपके स्किन में oil को कम करेगा. Dry स्किन के लिए अंडे के सफेद भाग को olive oil, गुलाब जल और हल्दी मिलाकर लगाए.

10. हल्दी है एक night क्रीम भी - रात में सोने से पहले इसे दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगाए और सुबह पाए एक दमकता स्किन. इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाए और हर सुबह पाए चमकता स्किन.
Source - Danik bhaskar - fashion101

CLICK HERE