सौंदर्य निखार के उपाय


सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। हर कोई चाहता सुंदर व खूबसूरत त्वचा। लेकिन आजकल की बिजी लाइफ में आपके पास इतना समय नहीं होता कि आप अपनी त्वचा को निखारने में ज्यादा समय दें। इसलिए आपको कुछ ऐसे नुस्खों की जरुरत है जो आप आसानी से कर सकें और जिनमें समय भी कम लगे। आईए जानें कुछ ऐसे ही आसान नुस्खों के बारे में।

संतरे के छिलके का प्रयोग
संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें। उसके बारीक चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं।कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा में शुष्कीदूर हो जाती है व त्वचा कोमल बनती है।

टमाटर के लाभ
टमाटर चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्लीच होता है। टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी और ब्लैकहैड्स भी दूर होंगे।

शहद और नींबू के लाभ
एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करने से झुर्रियां नहीं पडती हैं और त्वचा में निखार आता है।

पानी के लाभ
त्वचा को तरोताजा रखने के लिए पानी बहुत जरुर है। दिनभर में 6-10 गिलास पानी जरुर पीएं।

नींबू, गुलाबजल व दूध के लाभ
नींबू के रस में गुलाबजल और दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा स्वस्थ एवं सुंदर बनती है।

आलू के लाभ
आलू के टुकडों को आखों के नीचे कुछ देर रखने और हल्के मलने से काले निशान साफ हो जाते है।

पपीता के छिलके के लाभ
पके हुये पपीते का छिलका उतारकर उसका गूदा मसल कर चेहरे पर लगायें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे में नया निखार आता है।

बेसन, हल्दी व कच्चा दूध के लाभ
एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच कच्चा दूध व एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर नियमित रूप से लगाने से त्वचा में निखार आता है।

नींबू, गुलाब जल व पुदीना
यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

चोकर, संतरे का जूस व गुलाब जल के लाभ
त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का जूस,एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

गुलाबजल, नींबू व मलाई के लाभ
अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एकबूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है।
Source - onlyMyhealth

M1

CLICK HERE